मानसिक स्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य संगठन मानसिक स्वास्थ्य को “कल्याण की एक ऐसी स्थिति के रूप में वर्णित करता है जिसमें व्यक्ति अपनी क्षमताओं का एहसास करता है, जीवन के सामान्य तनावों का सामना कर सकता है, उत्पादक और फलदायी रूप से काम कर सकता है, और उसके लिए योगदान करने में सक्षम है। या उसका समुदाय”। [33] मानसिक स्वास्थ्य केवल मानसिक बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है। [34]

मानसिक बीमारी को ‘संज्ञानात्मक, भावनात्मक और व्यवहारिक स्थितियों के स्पेक्ट्रम के रूप में वर्णित किया जाता है जो सामाजिक और भावनात्मक कल्याण और लोगों के जीवन और उत्पादकता में हस्तक्षेप करते हैं। मानसिक बीमारी होने से व्यक्ति की मानसिक कार्यप्रणाली अस्थायी या स्थायी रूप से गंभीर रूप से खराब हो सकती है। अन्य शब्दों में शामिल हैं: ‘मानसिक स्वास्थ्य समस्या’, ‘बीमारी’, ‘विकार’, ‘असफलता’।[35]

अमेरिका में सभी वयस्कों में से लगभग बीस प्रतिशत को मानसिक बीमारी का निदान माना जाता है। मानसिक बीमारियां अमेरिका और कनाडा में विकलांगता का प्रमुख कारण हैं। इन बीमारियों के उदाहरणों में सिज़ोफ्रेनिया, एडीएचडी, प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, द्विध्रुवी विकार, चिंता विकार, अभिघातजन्य तनाव विकार और आत्मकेंद्रित शामिल हैं।

 मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में कई कारक योगदान करते हैं, जिनमें शामिल हैं:[37]

जैविक कारक, जैसे जीन या मस्तिष्क रसायन

जीवन के अनुभव, जैसे आघात या दुर्व्यवहार

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का पारिवारिक इतिहास

को बनाए रखने

स्वास्थ्य प्राप्त करना और बनाए रखना एक सतत प्रक्रिया है, जो स्वास्थ्य देखभाल ज्ञान और प्रथाओं के विकास के साथ-साथ व्यक्तिगत रणनीतियों और स्वस्थ रहने के लिए संगठित हस्तक्षेप दोनों द्वारा आकार में है।

खुराक

मुख्य लेख: स्वस्थ आहार और मानव पोषण

2010 में अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त आबादी का प्रतिशत, डेटा स्रोत: ओईसीडी की आईलाइब्रेरी। [38] [39]

2010 में मोटापे से ग्रस्त आबादी का प्रतिशत, डेटा स्रोत: ओईसीडी की आईलाइब्रेरी।[38][40]

अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका स्वस्थ आहार लेना है। एक स्वस्थ आहार में विभिन्न प्रकार के पौधे-आधारित और पशु-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ऐसे पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और उसे चलाते रहते हैं। पोषक तत्व हड्डियों, मांसपेशियों और टेंडन को बनाने और मजबूत करने में मदद करते हैं और शरीर की प्रक्रियाओं (यानी, रक्तचाप) को भी नियंत्रित करते हैं। पानी वृद्धि, प्रजनन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का सेवन अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में किया जाता है और इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा और फैटी एसिड शामिल होते हैं। सूक्ष्म पोषक तत्व – विटामिन और खनिज – अपेक्षाकृत कम मात्रा में खपत होते हैं, लेकिन शरीर की प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं। [41] फूड गाइड पिरामिड स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक पिरामिड के आकार का गाइड है जिसे वर्गों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक अनुभाग प्रत्येक खाद्य समूह (यानी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और शर्करा) के लिए अनुशंसित सेवन को दर्शाता है। स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने से हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है, और स्वस्थ सीमा के भीतर अपना वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

भूमध्य आहार आमतौर पर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्रभावों से जुड़ा होता है। इसे कभी-कभी बायोएक्टिव यौगिकों जैसे कि फेनोलिक यौगिकों, आइसोप्रेनॉइड्स और एल्कलॉइड के समावेश के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

व्यायाम

मुख्य लेख: व्यायाम

शारीरिक व्यायाम शारीरिक फिटनेस और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाता है या बनाए रखता है। यह किसी की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है और हृदय प्रणाली में सुधार करता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, व्यायाम चार प्रकार के होते हैं: धीरज, शक्ति, लचीलापन और संतुलन। [44] सीडीसी का कहना है कि शारीरिक व्यायाम हृदय रोग, कैंसर, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, अवसाद और चिंता के जोखिम को कम कर सकता है। [45] संभावित जोखिमों का मुकाबला करने के उद्देश्य से, अक्सर शारीरिक व्यायाम धीरे-धीरे शुरू करने की सिफारिश की जाती है। किसी भी व्यायाम में भाग लेना, चाहे वह घर का काम हो, यार्ड का काम हो, पैदल चलना हो या फोन पर बात करते समय खड़े होना, अक्सर स्वास्थ्य के मामले में किसी से बेहतर नहीं माना जाता है। [46]

सोना

मुख्य लेख: नींद और नींद की कमी

नींद स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक आवश्यक घटक है। बच्चों में, नींद भी वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। चल रही नींद की कमी को कुछ पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इसके अलावा, नींद की कमी को बीमारी के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता और बीमारी से धीमी गति से ठीक होने के समय दोनों के साथ सहसंबद्ध दिखाया गया है। [47] एक अध्ययन में, रात में छह घंटे या उससे कम सोने के रूप में सेट की गई पुरानी अपर्याप्त नींद वाले लोगों को रात में सात घंटे या उससे अधिक सोने की सूचना देने वालों की तुलना में सर्दी लगने की संभावना चार गुना अधिक पाई गई। [48] चयापचय को विनियमित करने में नींद की भूमिका के कारण, अपर्याप्त नींद भी वजन बढ़ाने या इसके विपरीत वजन घटाने में एक भूमिका निभा सकती है। [49] इसके अतिरिक्त, 2007 में, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए कैंसर अनुसंधान एजेंसी है, ने घोषणा की कि “शिफ्टवर्क जिसमें सर्कैडियन व्यवधान शामिल है, संभवतः मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक है,” लंबे समय तक रात के काम के खतरों के बारे में बोलते हुए नींद में घुसपैठ के कारण। [50] 2015 में, नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने उम्र के आधार पर नींद की अवधि की आवश्यकताओं के लिए अद्यतन सिफारिशें जारी कीं, और निष्कर्ष निकाला कि “जो व्यक्ति आदतन सामान्य सीमा से बाहर सोते हैं, वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षण या लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं या, यदि स्वेच्छा से किया जाता है, तो वे समझौता कर सकते हैं। स्वास्थ्य और अच्छाई।

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