व्यक्तिगत विकास | विशेषज्ञ की राय अपने भीतर के बच्चे को ठीक करने और सुरक्षित प्यार को आकर्षित करने के सशक्त तरीके (एक माइंडसेट कोच से)

जब जीवन में आगे बढ़ने की बात आती है, तो डर हमें पीछे खींच लेता है। एक आध्यात्मिक लेखक, शिक्षक और मानसिकता प्रशिक्षक के रूप में, मेरा मानना ​​है कि ये डर अक्सर बचपन की अधूरी जरूरतों का परिणाम होते हैं। हमारे कुछ मुख्य घाव इतने लंबे समय से हमारे साथ हैं कि हमें एहसास भी नहीं होता कि वे हमारे दैनिक ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा हैं। फिर भी अपने आप को व्यक्तिगत विकास और आध्यात्मिक जागृति के जीवन के लिए समर्पित करने का अर्थ है इन परतों को वापस छीलना। पूर्णता तक पहुंचने के लिए, हमें भीतर के खंडित टुकड़ों को संबोधित करना होगा।

 

हमारे मूल घाव दूसरों के साथ हमारे संबंधों को कैसे प्रभावित करते हैं।

यह हाल ही में नहीं था कि मुझे एक मूल घाव की खोज हुई जो पिछले चार दशकों से मेरे जीवन को चला रहा था: परित्याग का डर।

 

हममें से कई लोगों के पास परित्याग के मूल घाव हैं – उनके बिना हमारे समाज में विकसित होना कठिन है। मेरे लिए, मेरा मानना ​​है कि उन्होंने उस दिन की शुरुआत की जिस दिन मैं पैदा हुआ था। एक समय से पहले बच्चे के रूप में, मुझे अपने जीवन के पहले छह हफ्तों के लिए प्लास्टिक के बक्से में रखा गया था। मैं दुनिया से अलग था, छोड़ दिया गया था, और इसने मुझे ऐसा महसूस कराया कि मेरे साथ कुछ गलत होना चाहिए। मैंने यह विश्वास पैदा किया, “मैं प्यार करने योग्य नहीं हूं और इसमें फिट नहीं हूं।”

 

हो सकता है कि आपके परित्याग का डर तब शुरू हुआ जब आपको पालना या प्लेपेन में रोने के लिए छोड़ दिया गया, स्कूल में धमकाया गया, या किसी ऐसे व्यक्ति से झूठ बोला गया जिसकी आप परवाह करते हैं। जब हम कम उम्र में घायल हो जाते हैं, तो हम दर्द को संभाल नहीं पाते हैं, इसलिए इसका विरोध करने वाला इंसान ही है। यह तब होता है जब हम अलग हो जाते हैं और अपने सच्चे स्वयं के अंश के रूप में काम करना शुरू कर देते हैं।

फिर, बाद में जीवन में, खासकर जब हम प्यार में पड़ते हैं या किसी नए व्यक्ति के करीब आते हैं, तो ये पुराने घाव सक्रिय हो जाते हैं। जब हमारा प्रिय क्रोधित हो जाता है, पीछे हट जाता है, किसी और पर ध्यान देता है, मतलबी बातें कहता है, सच नहीं बताता, हमें गलत समझता है, आदि तो वे घर्षण पैदा कर सकते हैं। सतह।

 

हमें लगता है कि हम वर्तमान स्थिति पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में जो हो रहा है वह यह है कि पुराना, बिना ठीक किया गया परित्याग घाव सतह पर अपना काम कर रहा है और अब पूर्ण विस्फोट मोड में है। हम अपने आप को अचानक क्रोधित या तीव्र आंसुओं के साथ गिरते हुए पा सकते हैं।

 

यदि और जब ऐसा होता है, तो इसे गहन उपचार के एक महत्वपूर्ण समय के रूप में पहचानने के लिए कुछ समय निकालें। ये असंसाधित भावनाएं सतह पर आ रही हैं ताकि उन्हें डर से अच्छे के लिए प्यार में परिवर्तित किया जा सके।

अपने मूल घावों को पहचानने के तरीके:

अपने ट्रिगर्स को समझें और महसूस करें कि आपके अतीत के अनसुने घाव वर्तमान में कैसे काम करते हैं।

एक कोच या चिकित्सक के साथ आंतरिक बच्चे के काम में संलग्न हों।

प्रतिदिन आत्म-देखभाल और आत्म-प्रेम का अभ्यास करें।

सीमाएँ निर्धारित करें और अपनी स्वयं की आवश्यकताओं बनाम अन्य लोगों की आवश्यकताओं को समझें।

आंतरिक शांति का अभ्यास करने के लिए प्रतिबद्ध।

आप क्या करते हैं और जीवन में क्या नहीं चाहते हैं, यह जानने के लिए अपने पिछले पैटर्न का निरीक्षण करें।

आंतरिक विश्वासों को सकारात्मक रूप से फिर से परिभाषित करने का अभ्यास करें (उदाहरण के लिए, “मैं प्यार नहीं करता” से “मैं प्यार के लायक हूं और मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है”)।

एक समुदाय बनाएं और/या समान अनुभव साझा करने वाले लोगों के साथ सहायता समूहों में शामिल हों।

उपचार प्रक्रिया के माध्यम से धैर्य रखें और अपने आप पर दया करें।

परित्याग घाव को ठीक करने के लिए मैंने जो उपयोगी पाया है:

  1. अपने भीतर घर की खोज करें।

जैसे-जैसे आप अपने (अपने भीतर के बच्चे के साथ-साथ अपने अधिक विकसित उच्च स्व) के साथ एक गहरा बंधन स्थापित करते हैं, आप स्वाभाविक रूप से दूसरों के साथ भी गहरे संबंध स्थापित करेंगे। लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप अपने बाहर सुरक्षा और आराम की तलाश करना बंद कर दें। घर बाहर की जगह नहीं है, बल्कि उस प्रेम की जागरूकता है जो आप भीतर हैं। यह सब घर से स्वयं से शुरू होता है।

अपने भीतर घर की खोज करें।

जैसे-जैसे आप अपने (अपने भीतर के बच्चे के साथ-साथ अपने अधिक विकसित उच्च स्व) के साथ एक गहरा बंधन स्थापित करते हैं, आप 1.स्वाभाविक रूप से दूसरों के साथ भी गहरे संबंध स्थापित करेंगे। लेकिन यह तभी हो सकता है जब आप अपने बाहर सुरक्षा और आराम की तलाश करना बंद कर दें। घर बाहर की जगह नहीं है, बल्कि उस प्रेम की जागरूकता है जो आप भीतर हैं। यह सब घर से स्वयं से शुरू होता है।

 

  1. अपने आप को प्रकृति में ढालें।

अपने आप को ग्राउंड करें और ताजी हवा में सांस लें। जितनी बार आप कर सकते हैं प्रकृति की महिमा को लें, क्योंकि यह आपको “एकता” की भावना दे सकती है। आपको एहसास हो सकता है कि आप इतने अकेले नहीं हैं। आप इस विशाल ब्रह्मांड का हिस्सा हैं और सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है।

 

  1. सभी में एकता को पहचानें।

यह पहचानने में कि हम सब एक हैं, हम यह देखना शुरू कर सकते हैं कि परित्यक्त होने का हमारा डर अहंकार से कैसे आता है। आपका प्रामाणिक आत्म जानता है कि अलगाव जैसी कोई चीज नहीं है, फिर भी आपकी आत्मा इन पाठों का अनुभव करने के लिए और अधिक प्रेम में विकसित होने के लिए पृथ्वी पर आई है।

 

  1. खुद को शांत करने के अपने तरीके खोजें।

आप खुद को कैसे शांत करना पसंद करते हैं? चाहे वह क्रिस्टल, स्नान, योग, ध्यान या श्वास के साथ हो, उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको नियंत्रित करती हैं और आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करती हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से प्रकृति में सैर करना, पानी में उतरना, ध्यान करना, जर्नलिंग करना और प्रार्थना करना पसंद है।

 

  1. पल भर में अपनी भावनाओं का सामना करें—यहां तक ​​कि “नकारात्मक” वाले भी।

आपके पास अंधकार को लेने और उसे प्रकाश में बदलने की शक्ति है। हम सभी ऐसा दर्दनाक अनुभवों में समझ, प्रेम और करुणा लाकर करते हैं।

 

अपनी नकारात्मक भावनाओं से बचना या उनकी उपेक्षा करना ही उन्हें तीव्र करेगा। इसके बजाय, सावधान रहने की कोशिश करें और इन भावनाओं के साथ उपस्थित हों। जैसा कि मैंने अपनी पुस्तक रिटर्न टू यू में साझा किया है, आपकी भावनाएं आपके उच्च स्व के प्रवेश द्वार हैं। उनमें ऐसी जानकारी होती है जो आपको सीमाओं को बदलने और शांति और पूर्णता में कदम रखने में मदद कर सकती है।

 

टेकअवे।

हम में से बहुत से लोग बचपन के घावों से जूझते हैं जिन्हें हम नहीं जानते कि हमारे पास हैं। ये हमारे रिश्तों में दरार पैदा कर सकते हैं और हमें छोटा महसूस करा सकते हैं। इन घावों को दूर करने के लिए शुरू करने के लिए इन ग्राउंडिंग, आत्म-सुखदायक तकनीकों का अभ्यास करें और गहरे जड़ वाले आंतरिक संघर्ष का समाधान करें।

 

Leave a Comment