प्रोटीन की क्या भूमिका है?

प्रोटीन का कोलाजमांस, मछली और बीन्स हमारे आहार में प्रोटीन के प्रमुख स्रोत हैं। वसा या कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन और स्वास्थ्य और रोग के साथ इसके संबंध के बारे में कम जाना जाता है। यह ज्ञात है कि शरीर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और कई दूतों को नियंत्रित करता है जो हमें कार्य करते रहते हैं। प्रोटीन शरीर को अमीनो एसिड प्रदान करता है, जिसकी हमें रोजाना जरूरत होती है क्योंकि शरीर उन्हें स्टोर नहीं करता है। प्रोटीन शरीर को निम्नलिखित कार्य करने में मदद करने के लिए जानकारी प्रदान करते हैं:

रक्त शर्करा और इंसुलिन संतुलन को विनियमित करें

मूड और नींद को नियंत्रित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करें

Detoxify (यकृत में विषहरण के दूसरे चरण के दौरान, प्रोटीन अपशिष्ट अणुओं से जुड़ जाता है और उन्हें शरीर से बाहर निकाल देता है)

त्वचा, उपास्थि और हड्डी के लिए संयोजी ऊतक बनाएं

मांसपेशियां बनाना

घाव भरने को बढ़ावा देना

सहायता अधिवृक्क और थायराइड समारोह

तृप्ति की भावना पैदा करना और बनाए रखना (पूर्ण महसूस करना)

उदाहरण

सोया में शरीर में सूजन-रोधी गतिविधि पाई गई है। ऐसा माना जाता है कि इस गतिविधि का एक हिस्सा जेनिस्टीन नामक सोया के एक घटक के कारण होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकैमिस्ट्री (2007) में प्रकाशित एक अध्ययन ने मानव उपास्थि कोशिकाओं में प्रो-भड़काऊ अणुओं को कम करने की क्षमता के लिए जेनिस्टिन (सोया से प्राप्त) को देखा। परिणाम से संकेत मिलता है कि जेनिस्टिन सीओएक्स 2 को दबाने में सक्षम था, जो प्रो-भड़काऊ अणु हैं, लेकिन सीओएक्स 1 को प्रभावित नहीं करते थे, जो सेलुलर हाउसकीपिंग कार्यों के लिए जरूरी है। दूसरे शब्दों में, इसने बुरे संदेशवाहक अणुओं को दबा दिया, लेकिन अच्छे को छोड़ दिया। ये निष्कर्ष सोया के उपयोग और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी भड़काऊ स्थितियों के विकास और उपचार के संबंध को प्रभावित कर सकते हैं।

सूत्रों का कहना है

मछली, मुर्गी पालन, मांस

अंडे

बकरी का दूध और चीज

गाय का दूध और पनीर

दही

टोफू और अन्य सोया खाद्य पदार्थ

सोया आधारित मांस के विकल्प

मूंगफली और अन्य नट बटर

सभी नट और बीज

सूखे और डिब्बाबंद बीन्स, मटर, दाल

साबुत अनाज

सिफारिशों

प्रोटीन का एक अच्छा मिश्रण प्राप्त करें, दोनों पशु (शाकाहारी तक) और पौधे। विभिन्न प्रकार के प्रोटीन खाने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको आवश्यक सभी अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) मिलें।

यदि आप मांस खाते हैं, तो सबसे दुबला कटौती शामिल करें, और 100% घास-खिला हुआ मांस खरीदने की कोशिश करें क्योंकि वे मकई से भरे हुए से अधिक विरोधी भड़काऊ हैं।

यदि आप डेयरी उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो स्वस्थ विकल्पों के लिए स्किम या कम वसा वाले संस्करण चुनें।

बीन्स, सोया, नट्स, और साबुत अनाज शामिल करें, जो बहुत अधिक संतृप्त वसा के बिना और स्वास्थ्यवर्धक फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन प्रदान करते हैं।

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