दिमागीपन हमें पचाने में मदद करता है – और हमारे भोजन का आनंद लें

सांस लेने और सोने के अलावा, खाना जीवन की सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है। बिना खाए हम अपना भरण-पोषण नहीं कर सकते। लेकिन ऐसा लगता है कि हम इसे भूल गए हैं, बहुत कम घंटे (या मिनट भी) खाना इकट्ठा करने, तैयार करने और खाने में खर्च करते हैं। जैसा कि जॉन काबट ज़िन, मनोवैज्ञानिक और माइंडफुलनेस पर कई पुस्तकों के लेखक, कहते हैं,

“अधिकांश भाग के लिए, हम जीवन को बनाए रखने और स्वास्थ्य को बनाए रखने में हमारे लिए महत्वपूर्ण महत्व के बारे में महान स्वचालितता और थोड़ी अंतर्दृष्टि के साथ खाते हैं।”

भोजन हमें ऊर्जा देता है, और हमें सोचने, चलने और समृद्ध होने की अनुमति देता है। लेकिन अब हम अपने कामकाज पर भोजन के प्रभाव के प्रति चौकस नहीं हैं। हमारी खाद्य प्राथमिकताएं और विकल्प अब खाद्य कंपनियों, विज्ञापन अभियानों और इस धारणा से अधिक प्रभावित होते हैं कि “तेज़ बेहतर है।” हम हमेशा (या शायद अक्सर भी) खाद्य पदार्थों को इस आधार पर नहीं चुनते हैं कि हमारे शरीर को इष्टतम स्वास्थ्य के लिए क्या चाहिए।

हमारा व्यस्त जीवन और तनाव हमें शरीर और आत्मा को वास्तव में पोषण देने के लिए समय निकालने से रोकता है। हम सुविधा के लिए खाते हैं, स्वास्थ्य के लिए नहीं।

दिमागीपन कैसे मदद करता है?

महिला धीरे-धीरे खा रही है

यदि हम इस बात पर ध्यान देना शुरू करें कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करते हैं, तो हम इस बारे में बेहतर विकल्प बनाना शुरू कर सकते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ खरीदें और खाएं।

उदाहरण के लिए, जेनिफर सुपरमार्केट में एक मीठा अनाज खरीदने के लिए ललचाती थी, और वह हर सुबह इस अनाज का एक कटोरा खाती थी। लेकिन उसने देखा कि नाश्ते के कुछ घंटे बाद वह हमेशा भूखी रहती थी, मफिन या मीठे रोल के लिए तरसती थी। एक दोस्त के सुझाव पर, उसने नाश्ते के लिए अंडे खाना शुरू किया, और पाया कि उसे इतनी भूख नहीं थी और उसे चीनी की लालसा नहीं थी। (यह शायद इसलिए था क्योंकि अंडे में प्रोटीन और वसा ने उसे भरा हुआ महसूस कराया था, जबकि उसके पिछले नाश्ते में, जिसमें अधिक चीनी थी, शायद उसके इंसुलिन के स्तर में वृद्धि हुई थी। इंसुलिन ने उसके रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम कर दिया, जिससे उसे भूख का एहसास हुआ।

अगर हम खाते समय ध्यान दें, तो हम कम खाएंगे और हम जो खाते हैं उसे बेहतर तरीके से पचा पाएंगे।

ईटिंग माइंडफुली के लेखक सुसान अल्बर्स ने सुझाव दिया है कि हमारी तेज़-तर्रार दुनिया में, “आपको जो करना है, उसके प्रति ध्यान आंतरिक रूप से क्या हो रहा है, की तुलना में अधिक प्राथमिकता देता है।” “धीमा करना” वह कहती है, “व्यस्त व्यक्तियों के लिए एक विदेशी अवधारणा है। एक साथ कई चीजें करना चीजों को करने का एक अधिक कुशल तरीका माना जाता है।” हम शायद इस बात की भी परवाह न करें कि मल्टी-टास्किंग दिमाग में तनाव के रूप में पंजीकृत है और इसलिए शरीर में तनाव प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

लेकिन जब हम तनाव में या व्यस्तता या अप्रिय भावनाओं का अनुभव करते हुए खाते हैं, तो यह न केवल हम क्या खाते हैं, बल्कि हम जो खाते हैं उसे कैसे पचाते हैं।

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