8 खाद्य पदार्थ जो आपको हमेशा ऑर्गेनिक खरीदने चाहिए (साथ ही गैर-ऑर्गेनिक खरीदने के लिए क्या सुरक्षित है)

1. मिनिमलिस्ट बेकर

मिनिमलिस्ट बेकर

एक बूढ़ी लेकिन इतनी अच्छी, प्रसिद्ध मिनिमलिस्ट बेकर स्वस्थ, सरल व्यंजनों के लिए सबसे अच्छी स्वस्थ खाद्य साइटों में से एक है, जैसा कि शीर्षक से पता चलता है – न्यूनतम सामग्री की आवश्यकता होती है।

इतने सारे स्वस्थ खाद्य ब्लॉगों की तुलना में साइट में ताजी हवा का झोंका है, जिसमें आला, मसालेदार या हार्ड-टू-फाइंड सामग्री की लंबी सूची की आवश्यकता होती है। उनके सभी व्यंजन या तो एक कटोरी के होते हैं, जिसमें तीस मिनट या उससे कम की आवश्यकता होती है, या दस सामग्री या उससे कम की आवश्यकता होती है।

मिनिमलिस्ट बेकर पर व्यंजन बड़े पैमाने पर पौधे-केंद्रित होते हैं लेकिन पूरी तरह से नहीं। वे शाकाहारी, शाकाहारी, लस मुक्त, चीनी मुक्त और अन्य आहार शैलियों द्वारा क्रमबद्ध हैं। और यह सिर्फ पके हुए माल नहीं है! नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना, नाश्ता, मिठाई और बहुत कुछ से सब कुछ खोजें।

आप इसे पसंद करेंगे यदि: आप एक विश्वसनीय, बिना बकवास वेबसाइट चाहते हैं जो किसी भी चीज़ के माध्यम से आती है जिसे आप भोजन के विचारों के लिए स्टम्प्ड कर रहे हैं या केवल स्वस्थ भोजन की तलाश में हैं जो बिना किसी परेशानी के साथ आते हैं।

2. स्वाभाविक रूप से ईंधन

स्वाभाविक रूप से ईंधन

आपको फ्यूलड नेचुरली, ग्रिल्ड चीज से लेकर कॉकटेल से लेकर शाकाहारी “फिश” टैकोस तक सब कुछ थोड़ा सा मिल जाएगा। लेकिन इस 100% शाकाहारी स्वस्थ भोजन ब्लॉग के बारे में हमारी राय में स्टार पारंपरिक मैक्सिकन व्यंजनों के पौधे आधारित संस्करण हैं।

एलेक्सा अपनी मेक्सिकन विरासत पर व्यंजन के पौधे-आधारित संस्करण बनाने के लिए आकर्षित करती है, जैसे कि एम्पाडास, एनचिलादास, मैक्सिकन हॉट चॉकलेट, और बहुत कुछ।

और भी अधिक व्यंजनों के लिए उसे इंस्टाग्राम पर फॉलो करना सुनिश्चित करें! एलेक्सा अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर लाइव कुकिंग क्लासेस होस्ट करती है, जहां आप ट्यून कर सकते हैं और दूसरों के साथ सीख सकते हैं कि शेफ से उसके कुछ व्यंजन कैसे बनाते हैं।

आप इसे पसंद करेंगे यदि: आप क्लासिक मैक्सिकन व्यंजनों और स्वादों के स्वादिष्ट शाकाहारी संस्करणों के साथ-साथ अन्य क्लासिक आराम खाद्य व्यंजन और डेसर्ट के स्मोर्गसबॉर्ड चाहते हैं।

2. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरीज

केवल “स्ट्रॉबेरी” शब्द कहने से मिठाई, गुलाबी, स्वादिष्टता और रमणीय ग्रीष्मकालीन पिकनिक की छवियां मिलती हैं। लेकिन पारंपरिक रूप से उगाई जाने वाली स्ट्रॉबेरी के पीछे की सच्चाई इतनी प्यारी नहीं है।

यूएसडीए ने 2015 में गैर-जैविक स्ट्रॉबेरी के नमूनों का परीक्षण किया, और पाया कि स्ट्रॉबेरी में प्रति नमूना औसतन 7.8 विभिन्न कीटनाशक होते हैं (अन्य उपज के लिए केवल 2.2 प्रति नमूने की तुलना में)। जबकि कुछ जामुनों का परीक्षण सुरक्षा के लिए किया जाता है, इन परीक्षणों में कीटनाशकों की उपस्थिति के लिए परीक्षण शामिल नहीं हो सकते हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि जैविक के प्रति आहार में बदलाव से आपके शरीर में कीटनाशकों की मात्रा कम हो जाती है।

स्ट्रॉबेरी ऐसी उत्पाद वस्तु है जिसमें कीटनाशक अवशेष होने की सबसे अधिक संभावना है, और निश्चित रूप से इसे जैविक रूप से खरीदा जाना चाहिए।

3. काले

गोभी

जबकि काले अक्सर स्वास्थ्यवर्धक भोजन होता है, गैर-जैविक केल शायद इतना स्वस्थ न हो। काले, कोलार्ड और सरसों के साग के अलावा, हर्बिसाइड डीसीपीए (अक्सर डैक्टल के रूप में जाना जाता है) के अवशेषों को शामिल करने के लिए दिखाया गया है।

EPA ने DCPA को एक “संभावित मानव कार्सिनोजेन” माना और इसे EU में एकमुश्त प्रतिबंधित कर दिया गया। दुर्भाग्य से, काले के साथ डीसीपीए एकमात्र खतरा नहीं है। वास्तव में, EWG ने पाया कि केल के एक नमूने में लगभग 20 विभिन्न कीटनाशक शामिल थे।

4. मिर्च

बेल मिर्च

शिमला मिर्च से लेकर गर्म मिर्च तक में उच्च स्तर पर कीटनाशक पाए जाते हैं। मिर्च पर पाए जाने वाले दो सबसे आम कीटनाशक एसेफेट और क्लोरपाइरीफोस हैं, जो दोनों कीटनाशक हैं।

जबकि इन रसायनों को यू.एस. में कुछ फसलों पर प्रतिबंधित कर दिया गया है और यूरोपीय संघ में पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं, फिर भी वे यू.एस. में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

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5. पालक

पालक

जबकि पालक एक अत्यंत स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है, यह एक और है जो जैविक खरीदना महत्वपूर्ण है। यूएसडीए परीक्षण में पाया गया कि गैर-जैविक पालक में उच्च संख्या में कीटनाशक अवशेष होते हैं।

एक नमूने में उन्नीस विभिन्न कीटनाशकों के लिए भी सकारात्मक परीक्षण किया गया! सबसे चिंताजनक परिणाम यह है कि पालक के 76% नमूनों में पर्मेथ्रिन अवशेष होता है, जो एक कीटनाशक है जो उच्च खुराक पर तंत्रिका तंत्र को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

6. सेब

सेब

ज़हर सेब सिर्फ परियों की कहानियों की बात नहीं है! सेब में औसतन 4.4 कीटनाशक अवशेष होते हैं, जिसमें डाइफेनिलमाइन भी शामिल है। डिफेनिलमाइन एक रसायन है जिसका उपयोग भंडारण के दौरान सेब की त्वचा की रक्षा के लिए किया जाता है।

कुछ खाद्य पदार्थों में दूसरों की तुलना में कीटनाशक अवशेष होने की संभावना अधिक होती है – इसलिए आपको पूरी तरह से जैविक सब कुछ खरीदने की ज़रूरत नहीं है!

इस रसायन की विषाक्तता बहस का विषय है, लेकिन डिपेनिलमाइन की सुरक्षा और कैंसर की संभावना को लेकर अनिश्चितता के कारण यूरोपीय संघ में आयातित विशिष्ट उत्पादों पर इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है।

7. नेक्टेरिन

अमृत

Nectarines एक और अपराधी हैं जिनमें अक्सर कीटनाशक अवशेष होते हैं। यूएसडीए ने अमृत पर 33 कीटनाशक अवशेष पाए, जिनमें कई ज्ञात या संभावित कैंसरजन, कई न्यूरोटॉक्सिन और कई हार्मोन विघटनकारी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, अमृत और अन्य उपज वस्तुओं पर पाए जाने वाले कीटनाशकों में अक्सर मधुमक्खी विषाक्त पदार्थ होते हैं जो मधुमक्खियों को मारते हैं, जो महत्वपूर्ण परागणक हैं।

8. अंगूर

अंगूर

लाल और हरे अंगूर दोनों को सबसे अधिक “प्रदूषित” फलों में से कुछ के रूप में जाना जाता है, क्योंकि कीटनाशक एक्शन नेटवर्क द्वारा परीक्षण किए गए 87% अंगूर के नमूनों में कई कीटनाशकों के अवशेष पाए गए थे।

जबकि यूरोपीय संघ ने इन कीटनाशकों के लिए अधिकतम कानूनी सीमाएँ बनाई हैं, अमेरिका (और यहाँ तक कि यूरोप में) में उगाए जाने वाले कई अंगूरों में अभी भी ये कीटनाशक होते हैं।

ऑर्गेनिक खरीदना है या नहीं खरीदना है? मुझे क्या करना चाहिए?

जब आप ऊपर सूचीबद्ध फल और सब्जियां खरीद रहे हों तो ऑर्गेनिक खरीदने की पूरी कोशिश करें। लेकिन अपने सभी उत्पादों को जैविक प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है! कम मात्रा में कीटनाशक अवशेषों के साथ कई वस्तुएं हैं, और गैर-जैविक खरीदने के लिए आपके लिए काफी सुरक्षित मानी जाती हैं।

कुछ सामान्य उत्पाद जिन्हें आपको जैविक खरीदने की आवश्यकता नहीं है:

avocados

भुट्टा

अनन्नास

प्याज

पपीता

जमे हुए मीठे मटर

बैंगन

एस्परैगस

आप अधिक जानकारी और उन खाद्य पदार्थों की पूरी सूची प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आपको जैविक खरीदना चाहिए, साथ ही पर्यावरण कार्य समूह की वेबसाइट पर “स्वच्छ” उत्पादों की सूची भी मिल सकती है।

यह महत्वपूर्ण है: चाहे आपकी उपज जैविक हो या पारंपरिक, सुनिश्चित करें कि आप इसे खाने से पहले हमेशा धो लें। यह फल से किसी भी गंदगी या कीटाणुओं को हटाने में मदद करता है। आदर्श रूप से आप इसे एक उत्पाद धोने के साथ करते हैं, लेकिन केवल पानी से एक साधारण धोने से भी कुछ प्रकार की उपज पर कीटनाशक अवशेषों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

असली टेकअवे वह करना है जो आप कर सकते हैं। हालांकि यह बहुत अच्छा होगा, लेकिन हम सभी से पूरी तरह से जैविक भोजन खरीदने में सक्षम होने की अपेक्षा करना उचित नहीं है।

इसके बजाय, अगली बार जब आप स्वादिष्ट फलों और सब्जियों का स्टॉक कर रहे हों, तो इन सूचियों को ध्यान में रखें! खाद्य-खरीद निर्णय लेने से आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा।

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